IBPS RRB Recruitment: 10 हजार पदों के लिए निकली सरकारी बैंकों में सीधी भर्ती, आज ही भर क्लर्क और PO पद हेतु आवेदन फॉर्म

IBPS RRB Recruitment : जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब आप सभी का सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा होने वाला है क्योंकि इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन में रीजनल रूरल बैंक में ऑफिस असिस्टेंट और स्टाफ ऑफिसर पद हेतु भर्ती जारी करने का आधारित नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके अंतर्गत आपको इन पदों के लिए भर्ती किया जाएगा। IBPS RRB के अंतर्गत विभाग द्वारा कुल 9995 भारतीयों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं जिनमें 5585 वैकेंसी मल्टी पर्पस ऑफिस असिस्टेंट के लिए है।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

IBPS RRB भर्ती के अंतर्गत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म फिल करना होगा जो की 7 जून से आरंभ हो चुके हैं और यदि आप इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं या उम्मीदवार बनना चाहते हैं तो आप IBPS की आधारित वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके अंतिम आवेदन करने की तिथि 27 जून तक है आप उससे पूर्व आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करना चाहते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको इस भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करेंगे की IBPS RRB क्या है, पात्रता कौन है, आवेदन की प्रक्रिया क्या है आदि।

विभाग जनरल और बैंक
पद ऑफिस असिस्टेंट और
स्टाफ ऑफिसर
पदों की संख्या 9995
आवेदन की आरंभ तिथि 7 जून 2024
आवेदन अंतिम तिथि 27 जून 2024
आधारित वेबसाइटclick here

IBPS RRB Recruitment के अंतर्गत पदों की संख्या

IBPS के अंतर्गत देश रोड के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के लिए करीब 10000 पद की भर्ती जारी की गई है और इसमें मल्टीपरपज ऑफिस असिस्टेंट यानी क्लर्क के पद हेतु 5585 पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है। इस धरती के अंतर्गत सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं जिसके आधार पर भारती की जाएगी।

IBPS RRB Recruitment मे आवेदन शुल्क

आप भी IBPS RRB के अंतर्गत आवेदन जारी करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके अंतर्गत विभाग द्वारा आवेदन शुल्क निर्धारित किए गए हैं जो की वर्गों के आधार पर निर्धारित किए गए हैं यदि आप सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्गों की उम्मीदवार हैं तो आपको 850 रुपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और यदि आप अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के अंतर्गत उम्मीदवार हैं तो आपको 175 रुपए का भुगतान करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप आईबीपीएस के आधिकारिक नोटिफिकेशन जांच सकते हैं।

IBPS RRB Recruitment के अंतर्गत योग्यता

IBPS RRB के पदों के लिए आवेदन करने के लिए यदि आप भी इच्छुक है या उम्मीदवार बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें उसके लिए आपकी शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होने चाहिए। इस भर्ती के अंतर्गत हर पदों के लिए अलग-अलग फैक्ट्री की आवश्यकता निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत आपके पास एक या दो या 5 साल का वर्किंग एक्सपीरियंस अनिवार्य है।

इसे भी पढे : Railway Bharti 2024 : रेल्वे विभाग के अंदर बिना परीक्षा 733 पदों के लिए सीधी भर्ती, जल्द करे आवेदन

Railway Group C vacancy 2024: 10वी पास वालों के लिए बमफ़र भर्ती ,अंतिम तिथि से पूर्व करे आवेदन जारी ।

IBPS RRB Recruitment के लिए आयु सीमा

IBPS RRB में भर्ती हेतु उम्मीदवारों की आयु सीमा विभाग द्वारा निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की कम से कम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष होनी चाहिए। ऑफिसर स्केल I के लिए यदि आप उम्मीदवार बनना चाहते हैं तो आपकी आयु सीमा 30 वर्ष के अंतर्गत होनी चाहिए, यदि आप ऑफिसर स्केल II के लिए उम्मीदवार बनना चाहते हैं तो आपकी आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष से 32 वर्ष के अंतर्गत होनी चाहिए। यदि आप ऑफिसर स्केल III के अंतर्गत उम्मीदवार बनना चाहते हैं तो आपकी आयु सीमा 40 वर्ष के अंतर्गत होनी चाहिए।

IBPS RRB Recruitment मे अप्लाई कैसे करें?

यदि आप भी IBPS RRB इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन जारी करना चाहते हैं और इसके लिए इच्छुक हैं तो आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो करके आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करनी है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको IBPS RRB की आधारित वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने आरआरबी सीआरपी XIII सेक्शन मे जाना है।
  • इसके बाद आपको IBPS RRB नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एप्लीकेशन का कर पेज खुल कर आ जाएगा।
  • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको अपनी बेसिक जानकारी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना है और लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ज्ञान पूरा पढ़कर भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फोन के साथ अटैच कर देना है और अपनी फोटो और सिग्नेचर करके आवेदन फीस भर देनी है।
  • उसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करते ही आपके आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी अंत में आपको अपने फोन पर प्रिंट आउट निकलवा कर रख लेना है ताकि भविष्य में आप इसका उपयोग कर सकें।

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now