10th 12th pass govt job : 10वी-12वी पास विद्यार्थियों के लिए बिना परीक्षा सरकारी नौकरी

10th 12th pass govt job : 10वीं 12वीं बोर्ड के अंतर्गत विभिन्न बोर्ड ने रिजल्ट 2024 की लिस्ट जारी कर दी है इस साल 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट के रिजल्ट की घोषणा कर दी है । 10वीं 12वीं के रिजल्ट के बाद कई छात्र कॉलेज की तैयारी में लग जाते हैं तो कई छात्र सरकारी नौकरी की तलाश में होते हैं ।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

ऐसे छात्र जी ने 10वीं 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करनी है उनके लिए सरकार की तरफ से अलग-अलग विभाग द्वारा कई सारे पदों की नियुक्ति की गई है जिसके अंतर्गत अगर विद्यार्थी चाहे तो आवेदन जारी कर सकते हैं । आज की इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी देंगे जिसके अंतर्गत आप आवेदन जारी कर सकते हैं ।

10th 12th pass govt job

बच्चे सरकारी 10th 12th pass govt job नौकरी की तैयारी करते हैं । जिनमें से कुछ ऐसे परिवार के बच्चे भी शामिल है जिनकी आर्थिक स्थिति या पढ़ाई में काम बनने की वजह से वह अपने स्कूल की पढ़ाई नहीं खत्म कर पाते हैं तो वह सरकारी नौकरी करने में लग जाते हैं ।

ऐसे में सरकार ने ऐसी कई सारी वैकेंसी निकली है जो कि केवल 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा पास विद्यार्थियों के लिए है जो सरकारी नौकरी के लिए आवेदन जारी कर सकते हैं । से हम आपको उन सभी सरकारी भर्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिनके अंतर्गत 10वीं 12वीं पास विद्यार्थी आवेदन जारी कर सकते हैं ।

हर विद्यार्थी के मन में या प्रश्न जरूर होता है कि 10वीं 12वीं के बाद वह क्या करें पूर्ण? हम सबको या पता है कि इस सवाल का एक जवाब नहीं हो सकता है क्योंकि कुछ ऐसे विद्यार्थी हैं जो केवल बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद देश के सबसे टॉप कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं और एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने में लग जाते हैं वहीं कुछ ऐसे विद्यार्थी भी हैं जो सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए विभिन्न विभागों में आवेदन की प्रक्रिया जारी करते हैं ।

सरकार द्वारा 10वीं 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं और कभी-कभी सरकारी नौकरी के लिए कुछ विकल्प ऐसे भी होते हैं जिनमें कोई भी परीक्षा नहीं देनी होती है आप सीधा आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं । हम आपको ऐसे ही सरकारी वैकेंसियों के बारे में बताएंगे जिनके अंतर्गत आपको परीक्षा भी देने की आवश्यकता नहीं है केवल आपको 10वीं 12वीं पास होने चाहिए ।

10th pass govt job option

दोस्तों अगर आपने भी दसवीं की परीक्षा पास कर ली है और अब आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि कुछ ऐसे विभाग हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी के लिए भर्ती जारी की है जो कि कुछ इस प्रकार हैं ।

1- यदि आप 10वीं पास युवा है तो आप पुलिस विभाग में भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं या इसके अलावा आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयर फोर्स में विभिन्न पदों पर निकलने वाली भर्ती के लिए आवेदन जारी कर सकते हैं ।

2- यदि आप चाहे तो भारतीय डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ या सोर्टिंग अस्सिटेंट जैसे कई अन्य पदों पर निकलने वाली भर्ती के लिए आवेदन जारी कर सकते हैं जिसके लिए आपको केवल दसवीं पास होना अनिवार्य है ।

3- आप चाहे तो रेलवे में गेटमैन, ट्रैकमैन, हेल्पर, पॉइंट्स मैन समेत कई विभिन्न प्रकार की पदों पर आवेदन जारी कर सकते हैं जिसके लिए आपको केवल दसवीं पास होना अनिवार्य है ।

4- यदि आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो कई राज्यों में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भी भर्ती जारी की गई है और इसके लिए अधिकतर राज्यों में शैक्षणिक योग्यता आमतौर पर सिर्फ दसवीं पास मांगी गई है ।

12th pass govt job option

यदि कोई विद्यार्थी 12वीं पास है और सरकारी नौकरी करना चाहता है या उसमें आवेदन जारी करना चाहता है तो हम आपको कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसके अंतर्गत आपको केवल 12वीं पास शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए जिसके आधार पर आप विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन जारी कर सकते हैं ।

1-यदि आप 12वीं पास विद्यार्थी हैं तो आप पुलिस विभाग में कांस्टेबल पदों के लिए भी आवेदन जारी कर सकते हैं क्योंकि कई राज्यों में इस पद के लिए केवल 12वीं पास योग्यता की मांग की गई है ।

2- 12वीं पास वालों के लिए डाक विभाग में डीसीएस, सहायक, पोस्टमैन के लिए आवेदन जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत 12वीं पास वाले आवेदन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ।

3- एसएससी की कई भारतीयों में 12वीं पास वाले आवेदन कर सकते हैं जिसके अंतर्गत उन्हें सेवा से लेकर स्टेनोग्राफर तक की कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

४- 12वीं पास विद्यार्थी अगर रेलवे की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं और वहां की पदों के लिए आवेदन जारी करना चाहते हैं तो रेलवे के अंतर्गत सहायक लोको पायलट, ऐएलपी , आरआरबी एनटीपीसी जैसे कई अन्य पदों के लिए आवेदन जारी कर सकते हैं ।

10th 12th pass govt job vacancies

विभागसंघ लोक सेवा आयोग
पदयूपीएससी एनडीए और
एन ए दूसरी परीक्षा 2024
शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास
आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून 2024
आवेदन ऑनलाइन
विभागइंटीग्रल कोच फैक्ट्री
पद पदवसंता कॉलेज में टीचिंग
और नॉन टीचिंग पद पर भर्ती
शैक्षणिक योग्यता 10वीं 12वीं पास या अन्य स्नातक परास्नातक डिग्री
आवेदन अंतिम तिथि 7 जून 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
विभागभाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र
पदबेएआरसी चालक भर्ती
आवेदन अंतिम तिथि 24/05/2024
शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास, अन्य
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
विभागउत्तर प्रदेश सरकार
पदउत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी
आवेदन अंतिम तिथि जिला द्वारा
शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास
विभागकर्मचारी चयन आयोग
पद एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
शैक्षणिक योग्यता दसवीं और बारहवीं पास और अन्य
अंतिम तिथिNA
विभागभारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद,
राष्ट्रीय पोषण संस्थान हैदराबाद
पद तकनीकी सहायक और अन्य पद
शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास और अन्य
आवेदन प्रक्रिया अनलाइन
आवेदन अंतिम तिथिजल्द जारी
विभागउत्तर रेलवे ,रेल भर्ती सेल
पद आर आरसी एनआर ग्रुप डी
शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास और अन्य
आवेदन अंतिम तिथि16/05/2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
विभाग भारतीय नौ सेना
पद भारतीय नौसेना अग्नि वीर
शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं पास या डिप्लोमा
आवेदन अंतिम तिथि27/05/2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
विभाग कृषि विज्ञान केंद्र
पद केवीके में विभिन्न पदों पर भर्ती
शैक्षणिक योग्यता 10वीं 12वीं पास अन्य
आवेदन अंतिम तिथि 30 दिन के भीतर जब आवेदन जारी हो
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन

Read Also : Railway Safai Karmchari Bharti : 10वी पास वालों के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती , जल्द करे आवेदन जारी

Gramin Dak Sevak Bharti : 42735 पदों के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती ,यहाँ देखे केसे करे आवेदन की प्रक्रिया ?

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now