UP Nishulk Boring Yojana 2024 : सरकार दे रही है किसानों को सिचाई के लिए फ्री बोरिंग की सुविधा

UP Nishulk Boring Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों, हमारे देश में कृषि का योगदान सबसे बड़ा है और सबसे अधिक लोग खेती करते हैं । किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए सरकार नई-नई योजनाओं का निर्माण करती रहती है ताकि उन्हें खेती में सहायता मिल सके । कई बार किसानों को समय-समय पर खेतों में पानी न पहुंचने के कारण उन्हे भारी नुकसान उठान पड़ता है इसीलिए सरकार ने UP Nishulk Boring Yojana 2024 का निर्माण किया है जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है और किसानों के खेतों मे सिचाई की सुविधा पहुचाना है

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

UP Nishulk Boring Yojana 2024

UP Nishulk Boring Yojana 2024 की शुरुवात उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छोटे एवं सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रारंभ की गई जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को उनके खेतों में पानी पहुंचाने के लिए और सिंचाई करने के लिए पानी की व्यवस्था करना है ।

निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत जो किसान पानी की कमी के कारण फसलों में भारी नुकसान झेलते हैं और समय पर खेती नहीं कर पाते हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है । उपनिषद निशुल्क बोरिंग योजना खासकर उन किसानों के लिए फायदेमंद है जिनकी खेती नहर या नदी और तालाब से दूर है ।

UP Nishulk Boring Yojana 2024 क्या है?

निशुल्क बोरिंग योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छोटे एवं समान किसने की आर्थिक सहायता करने के लिए प्रारंभ की गई है जिसका उद्देश्य किसने के खेतों में पानी की सुविधा उपलब्ध कराना है ताकि उन्हें खेती करने में आसानी हो । कई बार किसानों को फसलों की सिंचाई करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए सरकार की तरफ से किसानों को सिंचाई यंत्रों व सिंचाई करने के लिए संसाधनों पर सब्सिडी दी जाती है ।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपने खेतों में बोरिंग करने के लिए कोई भी पैसा नहीं खर्च करना होगा सारा खर्च सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा इसके अलावा किसानों को पंप सेट की व्यवस्था के लिए भी लोन और सब्सिडी प्रदान की जाएगी । ।

निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत जिन किसानों की न्यूनतम जो सीमा 0.2 हेक्टेयर है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने खेतों में बोरिंग करके पंपसेट की व्यवस्था कर सकते हैं इस योजना का लाभ उठाने के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े और इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करें कि कौन-कौन इस योजना के लिए पत्र है और कैसे इस योजना में आवेदन करें इस योजना के लाभ क्या है आदि

सिंचाई समस्या का समाधान

उत्तर प्रदेश में हर साल पानी की कमी के कारण किसानों की फैसले बर्बाद हो जाती हैं क्योंकि उत्तर प्रदेश में ज्यादातर किसान बारिश पर निर्भर होते हैं ऐसे में किसानों को बारिश न होने के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ता है और कई किसान फसलों की बर्बादी होने के कारण गलत कदम भी उठा लेते हैं

इसी परेशानी से बचने के लिए सरकार द्वारा किसने की खेतों में पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गई है जिसके लिए उन्होंने निशुल्क बोरिंग योजना का निर्माण किया है जिसके अंतर्गत किसानों को कोई भी पैसा नहीं देना है और उनके खेतों में फ्री में पंप सेट लग जाएंगे और किस समय-समय पर अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे ।

योजना का नामUP Nishulk Boring Yojana 2024
किसने आरंभ की उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा
वर्ष 2024
उद्देश्य सभी किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने की सुविधा प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधारित वेबसाइटलिंक
UP Nishulk Boring Yojana 2024 SHORT DETAILS

UP Nishulk Boring Yojana 2024 Benifits

निशुल्क बोरिंग योजना मैं होने वाले लाभ नीचे दिए गए निम्नलिखित बिंदुओं में प्रकार हैं-

  • निशुल्क बोरिंग योजना का आरंभ लघु सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा किया गया है ताकि राज्य के किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके ।
  • निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानों को फ्री बोरिंग लगवाने कल आप प्रदान किया जा रहा है ।
  • निशुल्क बोरिंग योजना की मदद से किसानों को सिंचाई करने के लिए उनके खेतों में फ्री में पंप सेट उपलब्ध कराई जा रहे हैं
  • निशुल्क बोरिंग योजना के माध्यम से किसानों की उत्पादन क्षमता में सुधार आएगा और साथ ही उनकी आय में भी वृद्धि होगी ।
  • निशुल्क बोरिंग योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जा रही है और उनकी आय में भी वृद्धि होगी
  • निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत किसानों को बोरिंग करने के लिए ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • निशुल्क बोरिंग योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास 0.2 हेक्टेयर की भूमि होगी ।
  • यदि जिन किसानों के पास 0.2 हेक्टेयर की भूमि नहीं है तो वह किस समूह बनाकर भी इस योजना में आवेदन कर कर इसका लाभ उठा सकते हैं ।
  • निशुल्क बोरिंग योजना के माध्यम से किस आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे
  • निशुल्क बोरिंग योजना के माध्यम से किसने की अच्छी फसल होने के बाद किसानों की आय में भी बढ़ोतरी आएगी ।

UP Nishulk Boring Yojana 2024 AIMS

निशुल्क बोरिंग योजना का आरंभ करने का उद्देश्य छोटे एवं आर्थिक रूप से कमजोर किसने के खेतों में परेशानी की सुविधा उपलब्ध कराना है । इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा छोटी एवं सीमांत किसानों के खेतों में सिंचाई की सुविधा के लिए अनुदान प्रदान किए जाएंगे ।

उसे राशि के माध्यम से किसान अपने खेतों में बोरिंग करवा कर पानी की सुविधा उपलब्ध कर सकते हैं और अपने फसलों को और उपजाऊ बना सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर किसान जो स्वयं से बोरिंग नहीं करवा पाते हैं

उन्हें समय-समय पर अपने खेतों में पानी न मिलने के कारण भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है ऐसे में सरकार उन्हें इस योजना के द्वारा उन्हें बोरिंग की सुविधा प्रदान कर रही है ताकि किसान अपनी खेती में उत्पादन की बढ़ोतरी कर सके और अच्छी खासी आमदनी समास सकें |

इस योजना के अंतर्गत किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार द्वारा निशुल्क बोरिंग योजना को काफी तेजी से चलाया जा रहा है ।

UP Nishulk Boring Yojana 2024 Eligibility

यदि आप फ्री बोरिंग योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित शर्तों को पूर्ण करना होगा तभी आप इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

  • निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत आवेदक कृषि होना चाहिए
  • निशुल्क बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • निशुल्क बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक या परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी वाला नहीं होना चाहिए
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के किसान एवं गरीब या लघु और सीमांत किसान ही आवेदन कर सकते हैं
  • इस योजना के अंतर्गत जिन किसानों के पास काम से कम 0.2 हेक्टर की भूमि है वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं
  • यदि आपके पास 0.2 हेक्टेयर की भूमि नहीं है तो किस समूह बनाकर भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं
  • यदि किस में पहले से किसी और सरकारी योजना का लाभ उठा रखा है तो वह इस योजना में आवेदन करने के लिए पत्र नहीं है

UP Nishulk Boring Yojana 2024 Important Documents

यदि आप भी UP Nishulk Boring Yojana 2024 में आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज़ होने अनिवार्य हैं तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और यदि आपके पास दस्तावेज नहीं है तो आप जल्द से जल्द बनवा ले

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पासबुक डिटेल
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

UP Nishulk Boring Yojana 2024 online Apply

हामारे देश मे कृषि का क्षेत्र सबसे बड़ा है और देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान सबसे बड़ा है लेकिन कई बार किसानों को सही सुविधा न मिल पाने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे समय-समय पर खेतों में पानी न पहुंचने के कारण फसलों में भारी नुकसान देखने को मिलता है

यदि आप किसान है तो आपको पानी की महत्व अच्छे से मालूम होगा इसीलिए सरकार लेकर आई है ऐसी योजना जिसके माध्यम से किसान अपने खेतों में आसानी से पानी पहुंच पाएंगे । योजना का नाम है UP Nishulk Boring Yojana जिसके अंतर्गत किसान अपने खेतों में बोरिंग करवा सकते हैं ।

यदि आप भी UP Nishulk Boring Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान पूर्वक पढ़ें और उन्हें फॉलो करके इस योजना में आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को सबसे पहले इसकी आधारित वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है ।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकाल लेना है
  • प्रिंटआउट निकालना के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर उन्हें सही-सही भरना है ।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ जोड़ देना है ।
  • इसके बाद आपको उसे फॉर्म को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी, तहसील या लघु सिंचाई विभाग में ले जाकर वहां जमा कर देना है
  • इस तरह आप आसानी से अप में बोरिंग योजना में आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं
  • इस प्रक्रिया के अंतर्गत यदि आपका चयन इस योजना के लिए कर लिया जाएगा तो आपके खाते में अनुदान की राशि भेज दी जाएगी ।
  • इस राशि का उपयोग करके आप अपने खेतों में बोरिंग लगता सकते हैं और सिंचाई की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं ।

conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको फ्री बोरिंग योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी है । यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं और अपने खेतों में पानी पहुंचाने के लिए फ्री बोरिंग योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है यूपी सरकार बोरिंग करने के साथ-साथ आपको पंपसेट के लिए लोन भी उपलब्ध करा रही है और सब्सिडी भी प्रदान कर रही है । इस योजना के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है और उनकी आय में बढ़ती करने का भी प्रयास किया जा रहा है । इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे ।

Read More : Mahtari Vandana Yojana 2024 बस 2 मिनट में यहां से करें ऐसेआवेदन और उठाएं लाभ

प्र.1 उत्तर प्रदेश बोरिंग योजना क्या है?

यूपी फ्री बोरिंग योजना का आरंभ केंद्र सरकार द्वारा किया गया है जिसका उद्देश्य किसानों को खेती करने के लिए सिंचाई में होने वाली दिक्कतों का सामना करने के लिए और खेतों में पानी की सुविधा पहुंचाने के लिए प्रारंभ किया गया है ।

प्र. 2 उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत कितना अनुदान दिया जाता है?

निशुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत किसानों को बोरिंग निर्माण के लिए ₹5000 का अनुदान दिया जाता है जो की लघु श्रेणी के किसानों के लिए होता है और सीमांत किसानों को ₹7000 का निदान प्रदान किया जाता है । यदि लाभार्थी एससी एसटी वर्ग का है तो उन्हें बोरिंग निर्माण के लिए ₹10000 का अनुदान दिया जाता है ।

प्र.3 उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना के लाभ क्या है?

निशुल्क बोरिंग योजना का लाभ लघु एवं सीमांत किसानों को उपलब्ध करा जाता है जिसके अंतर्गत किसानों को अपने खेतों में बोरिंग करवाने के लिए सरकार द्वारा ₹10000 तक की सहायता प्रदान की जाती है ।

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now