PM Suryoday Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के अंतर्गत 1 करोड़ घरों मे लगेगा सोलर पैनल

PM Suryoday Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है । इस योजना का निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की जब वह अयोध्या से लौट कर आए तब उन्होंने सबसे पहले यह निर्णय लिया कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का निर्माण किया जाए । अगर आप भी पीएम सुविधा योजना 2024 के अंतर्गत अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आप भी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करें ।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

इस योजना के अंतर्गत देश के कल सभी गरीब मध्य वर्ग परिवारों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए और बिजली का बिल कम से काम करने के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है ताकि हर क्षेत्र में बिजली पहुंचाई जा सके और भारत को आत्मनिर्भर बनाया जा सके ।

प्रधानमंत्री सूर्य उदय योजना के अंतर्गत देश के लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे जिनका लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठा सकते हैं ताकि आप अपने घरों में फ्री सोलर पैनल लगवा कर बिजली के बिलों की बचत कर सकते हैं और अपने घरों में बिजली की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Suryoday Yojana 2024 का आरंभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का आरंभ हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अयोध्या से लौट के बाद प्रारंभ किया गया है । अयोध्या से लौट के बाद सबसे पहले फैसला प्रधानमंत्री जी ने यही लिया कि देश के करीब घरों में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें अपने जीवन यापन में कोई भी दिक्कत ना हो और देश को आत्मनिर्भर भी बनाया जाए ।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के माध्यम से हमारा देश जल्दी नवीनीकरण ऊर्जाओं को सबसे ज्यादा उपयोग करने वाला देश बनकर सामने आएगा क्योंकि सरकार नवीनीकरण पर विशेष ध्यान दे रही है इसी कारण पीएम सोलर योजना का निर्माण हुआ ताकि देश में सौर ऊर्जा की शुरुआत हो सके ।

इस योजना के अंतर्गत 1,00,00,000 परिवारों को फ्री सोलर पैनल की सुविधा प्राप्त कराई जा सके और उनके घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाया जाएगा । इस योजना का निर्माण केंद्र सरकार द्वारा गरीबों की मदद करने के लिए किया गया है ताकि उन्हें अधिक से अधिक बिजली के बल की बचत हो सके और उन्हें अपने घरों में बिजली की सुविधा की उपलब्ध हो सके । इस योजना के माध्यम से देश के गरीब लोगों को सोलर पैनल को लगवाने के लिए सब्सिडी यह प्रदान की जाएगी ।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत 100,00,000 लोगों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आप भी इसमें आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं ।

PM Suryoday Yojana 2024 क्या है ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गई है । पीएम सूर्योदय योजना के अंतर्गत गरीब लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे ताकि उन्हें बिजली की सुविधा उपलब्ध हो सके और गरीबों को कम से कम बिजली का बिल भरना पड़े । इस योजना के माध्यम से तकनीकी क्षेत्र में देश को आगे बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है और देश को और देश के नागरिकों को आप निर्भर और सशक्त बनाया जा रहा है ।

इस योजना में सोलर पैनल के साथ आपको केंद्र सरकार की तरफ से 40% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी अगर आप इस योजना का लाभ उठाते हैं और अपने घरों की चो पर सोलर पैनल लगवाते हैं । इसमें आपको 1 किलोवाट के 18000 रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और अगर आप कोई स्पेशल कैटिगरी से हैं तो आपको 1 किलोवाट के लिए ₹20000 तक की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी ।

PM SOLAR YOJANA 2024

सम सोलर योजना 2024 के अंतर्गत हर महीने 300 यूनिट बिजली बिल आपको फ्री मिलेगा प्रोग्राम या सरकार की अब तक की सबसे बड़ी घोषणा है । इस योजना के अंतर्गत गरीबों को और किसानों को सोलर पैनल अपने घरों में लगवाने का लाभ प्रदान किया जाएगा । इस योजना की शुरुआत जनवरी 2024 में की गई कि जिसका मुख्य उद्देश्य गरीबों के परिवारों को फ्री सोलर पैनल उपलब्ध कराना है ।

योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2024
योजना का आरंभ किसने किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना के उद्देश्य इस योजना का उद्देश्य गरीबों के बिजली के बिल को कम करना है और उन्हें बिजली की व्यवस्था प्रदान करना है
आधारित वेबसाइटयहां पर क्लिक करें

PM Suryoday Yojana 2024 के उद्देश्य

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को उनके घरों में बिजली की व्यवस्था उपलब्ध कराना है और कम से कम बिजली के बिल में कमी लाना है । इस योजना के अंतर्गत देश के उन सभी गरीबों को जिनके पास कोई भी बिजली की व्यवस्था नहीं है या फिर तो उनका बिजली का बिल अधिक से अधिक आता है इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का निर्माण किया है ताकि हर घर में सोलर पैनल के माध्यम से बिजली पहुंचाई जा सके और इस योजना के माध्यम से देश को नई-नई तकनीकियों से जोड़ना है और आत्मनिर्भर बनाना है ।

PM Suryoday Yojana 2024 के लाभ

Pm suryodya yojana 2024 के अंतर्गत भारत सरकार ने हर घर में सोलर पैनल लगवाने का फैसला किया है जिसके अंतर्गत दिसंबर 2023 तक छत पर सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता लगभग 11. 8 गीगावॉट है जिसमें राजस्थान की क्षमता 18.7 गीगावॉट की है और गुजरात 10.5 गीगावॉट के साथ दूसरे स्थान पर है और गुजरात 2.8 गीगावॉट के साथ सूची में प्रथम स्थान पर है इसके बाद महाराष्ट्र 1.7 गीगावर्ड के साथ दूसरे स्थान पर है ।

  • पीएम सुविधा योजना का लाभ देश के सभी गरीबों और किसानों को दिया जाएगा जिनमें इसके अंतर्गत 1,00,00,000 घरों में सोलर का पैनल लगाए जाएंगे जिनका लाभ लेने के लिए आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं ।
  • इस योजना का उद्देश्य एक करोड़ से भी अधिक घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है ।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को बिजली के अधिक बल के आने की चिंता नहीं होगी
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अधिक से अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी

PM Suryoday Yojana 2024 के पत्र

  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को केवल भारत का मूल निवासी होना चाहिए
  • प्रधानमंत्री योजना में गूगल गरीब और मध्य परिवार की आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं
  • योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास जो मकान या घर है वह उसके नाम पर होना चाहिए इसकी छत पर वह सोलर पैनल लगवाना चाहता है
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसी और योजना का अगर लाभ उठा रहा है जो कि केंद्र सरकार द्वारा आयोजित है तो वह इस योजना में आवेदन नहीं कर सकता है
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक का आधार उसके खाते से जुदा होना चाहिए

PM Suryoday Yojana 2024 का बजट

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का निर्माण अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से वापस आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रारंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत गरीबों और मध्य परिवारों के छात पर सोलर पैनल लगवाया जाएगा जिसके लिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा इस योजना को निर्मित करने के लिए 10000 करोड रुपए का बिल पास किया गया है ।

PM Suryoday Yojana 2024 के दस्तावेज

प्रधानमंत्री सुविधा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज होने अनिवार्य है

  • आवेदन जिसके नाम पर घर है उसका आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक की डिटेल
  • मकान के दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

PM Suryoday Yojana 2024 में आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री योजना 2024 में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़े और उन्हें फॉलो करके आप इस योजना में आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

  • पीएम सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सूर्योदय योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है
  • SURYODAY YOJANA 2024 मैं आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर के विकल्प पर क्लिक करना है
  • अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर के विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन और लोगों के लिए विकल्प आएगा
  • योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सबसे पहले आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको आपके राज्य में कौन सी कंपनी के द्वारा आपको घरेलू बिजली कनेक्शन दिए गए हैं और उन सभी कंपनियों के नाम आ जाएंगे
  • नाम आने के बाद आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है अब आपके पास जो बिजली का बिल है उसमें उपभोक्ता खाता संख्या दी गई है यानी अकाउंट नंबर दिया गया है आपके अकाउंट नंबर वहां पर टाइप कर देना है
  • टाइप करने के बाद आपकी बिजली वितरण की जो कंपनी है और आपका बिजली का बिल है उसमें आपका जो नाम दिया गया है उसे सेलेक्ट करना है उसके बाद अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है और उपभोक्ता खाता संख्या हमारी बिजली के बिल में ही मिलेगा उसे भी वहां पर सेलेक्ट कर लेना है
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है और आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी या एसएमएस पर क्लिक करना है
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको फॉर्म को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ध्यान पूर्वक पूछी गई सभी जानकारी को भर देना है और अपने दस्तावेजों को उसके साथ ही अटैच कर देना है
  • इसके बाद आपको इस बात का चयन करना है कि आपको 1 किलोवाट का अगर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको 18000 रुपए की सब्सिडी प्राप्त होगी और अगर आप स्पेशल कैटिगरी से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ₹20000 तक की सब्सिडी मिलेगी जिसमें केवल आपको 47000 इन्वेस्ट करने होंगे

conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएम सूर्योदय योजना की सारी जानकारी उपलब्ध की है अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल से काफी मदद मिलने वाली है । इस योजना का उद्देश्य केवल गरीब एवं मध्य वर्गों के लोगों को होने वाले बिजली के खर्चे से कम से कम राहत देने का प्रयास किया गया है उसके अंतर्गत अगर आप भी कम से कम बिजली के बिलों से बचना चाहते हैं तो आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं ।

also read this : PM Awas Yojana 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 क्या है ? और कैसे आवेदन करें

1. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 क्या है?

पीएम सूर्योदय योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रारंभ की गई है जिसका उद्देश्य पूरे भारत में एक करोड़ भरो के छत पर फ्री में सोलर पैनल लगवाना है और उसके लिए सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है ।

2. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना कब से लागू होगी?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2024 से करने की घोषणा की गई है ।

3. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना में वह नागरिक आवेदन कर सकते हैं जो कि गरीब वर्ग से हैं या बीपीएल से हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य हैं ।

4. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है?

सूर्योदय योजना में 1 किलोवाट का सोलर लगाने पर ₹30000 की सब्सिडी मिलती है और दो या तीन किलो का सोलर पैनल लगाने पर 60000 और 78000 रुपए ।की सब्सिडी मिलती है

5. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री योजना का उद्देश्य गरीब एवं मध्य वर्ग के जरूरतमंद लोगों को कम से कम बिजली का बिल देना पड़े उसके लिए इस योजना का निर्माण किया गया है और हर घरों में बिजली की व्यवस्था की जा सके ।

1 thought on “PM Suryoday Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के अंतर्गत 1 करोड़ घरों मे लगेगा सोलर पैनल”

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now